रिवर्स रेपो और रेपो रेट क्या है आरबीआई और सेंट्रल बैंक?

भारतीय अर्थव्यवस्था काफी हद तक बैंकिंग क्षेत्र पर निर्भर है। अगर किसी देश में बैंक और वित्तीय संस्थान सुचारू रूप से काम कर रहे हैं, तभी अर्थव्यवस्था मजबूत हो सकती है। हालाँकि, आज हम भारतीय रिजर्व बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जो भारत में सभी बैंकों का प्रमुख है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि यदि भारतीय रिजर्व बैंक रेपो दर में वृद्धि करता है, तो इसके परिणामस्वरूप बैंक द्वारा दिए गए किसी भी ऋण की ब्याज दर में परिवर्तन होगा। यह बैंक ऐसा क्यों करता है इसके बारे में हम आज आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

रिवर्स रेपो रेट रेपो रेट सीआरआर-एसएलआर क्या है?

रेपो रेट क्या है? रिवर्स रेपो रेट? सीआरआर, एसएलआर, आदि। आप सभी को पता होना चाहिए।

दोस्तों भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो ब्याज दर को 50 प्वाइंट बढ़ाकर 5.9 फीसदी कर दिया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शशिकांत दास ने कहा कि रिजर्व बैंक अपने नीतिगत फैसलों के तहत मिलने वाले सभी डेटा को कैलिब्रेट करेगा ताकि ग्राहकों को उनके कर्ज की ब्याज दरों में छूट मिल सके। अब हम रेपो रेट, रेपो रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट पर चर्चा करेंगे।

रेपो रेट क्या है?

दोस्तों बैंक से लोन लेने पर ग्राहकों से ब्याज वसूला जाता है। दोस्तों यही बात किसी भी प्राइवेट या सरकारी बैंक पर लागू होती है जो आरबीआई से लोन की रकम निकालता है। बैंक राशि पर ब्याज लेता है। इस ब्याज दर को रेपो रेट के नाम से जाना जाता है दोस्तों। बाजार की स्थितियां तय करेंगी कि रेपो रेट में बदलाव होता है या बढ़ता है। रेपो रेट गिरने पर कार लोन, होम लोन और अन्य तरह के लोन की ब्याज दर कम होगी। ग्राहक कम ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं। ग्राहक कम दर पर बैंक से पैसा उधार ले सकते हैं।

वर्तमान रेपो दर क्या है?

आरबीआई और सेंट्रल बैंक के संयुक्त निर्णय पर पहुंचने के बाद रेपो दर को 4.9% से बढ़ाकर 5.4% कर दिया गया।

रिवर्स रेपो रेट क्या है?

जब कोई बैंक किसी एफडी योजना में भारतीय रिजर्व बैंक के पास धन जमा करता है, तो बैंक जमा राशि पर आरबीआई से एक निश्चित दर पर ब्याज प्राप्त करेगा। इस निश्चित दर को रिवर्स रेपो रेट के रूप में जाना जाता है। रिवर्स रेपो रेट बाजार की तरलता द्वारा नियंत्रित होते हैं। अधिक ब्याज अर्जित करने के लिए, बैंक आरबीआई के पास अनुमति से अधिक जमा कर सकता है।

वर्तमान रिवर्स रेपो ब्याज दर क्या है?

दोस्तों, RBI द्वारा रिवर्स रेपो रेट को 5.90% से घटाकर 3.35% कर दिया गया है। परिणामस्वरूप बैंकों ने होम लोन की ब्याज दरों में वृद्धि देखी है।

सीआरआर (नकद आरक्षित अनुपात) क्या है, और यह आपकी स्थिति से कैसे संबंधित है?

सीआरआर कैश रिजर्व रेशियो दोस्तों के लिए है। देश के प्रत्येक बैंक को अपनी जमा राशि का एक निश्चित प्रतिशत आरबीआई के पास रखना चाहिए। आर्थिक संकट की स्थिति में RBI के पास हमेशा एक आपातकालीन बैकअप होना चाहिए। बैंक के लिए दिवालिया घोषित करना और फिर अपने ग्राहकों को सीआरआर राशि से पैसा देना आम बात है।

सीआरआर वर्तमान में?

मौजूदा मुद्रास्फीति बाजार की स्थिति के कारण, भारतीय रिजर्व बैंक ने शुद्ध मांग से मेल खाने के लिए सीआरआर 4.5% का मूल्य बढ़ा दिया। बैंक के कर्ज और महंगे हो गए हैं।

एसएलआर क्या है?

SLR का पूरा नाम वैधानिक तरलता अनुपात है, जिसका उपयोग RBI नकद तरलता को नियंत्रित करने के लिए करता है। बैंक का एसएलआर न्यूनतम जमा को संदर्भित करता है जिसे किसी भी ऋण देने से पहले बनाए रखना चाहिए। इस फंड में कैश, गोल्ड रिजर्व और सरकारी सिक्योरिटीज शामिल हो सकते हैं। वाणिज्यिक बैंकों को एसएलआर के तहत आरबीआई के पास जमा करना आवश्यक है।

वर्तमान में, एसएलआर दरें निर्धारित हैं:

आधार दर: 8.10% – 8.80% प्रति वर्ष

एमसीएलआर (ओवरनाइट), 6.95% से 7.85% प्रति वर्ष

बचत जमा दर: 2.70% – 3.00% प्रति वर्ष।

1 वर्ष के लिए सावधि जमा दर: 5.45% – 6.0%

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)।

एसबीआई से गृह ऋण पर ब्याज दर क्या है?

वर्तमान SBI होम लोन की ब्याज दरें 8.40% प्रति वर्ष हैं और लोन की अवधि 30 वर्ष है।

वर्तमान और रिवर्स रेपो दरें क्या हैं?

रेपो दर वर्तमान में 4.9%, 5.40% है, और रिवर्स रेपो को घटाकर 5.90%, 3.35% कर दिया गया है।

आरबीआई के वर्तमान गवर्नर कौन हैं

शशिकांत दास वर्तमान में आरबीआई के गवर्नर हैं।

सीआरआर का पूरा अर्थ क्या है?

CRR का फुल फॉर्म कैश रिजर्व रेशियो है।

रिवर्स रेपो ऋण की अवधि क्या है?

रिवर्स रेपो दरें एक से 28 दिनों के बीच की अवधि वाले ऋण की अनुमति देती हैं।

एमएसएफ क्या है?

एमएसएफ आरबीआई की आर्थिक नीति समीक्षा को संदर्भित करता है। यह आरबीआई द्वारा 9 मई 2011 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में शुरू किया गया था। एमएसएफ वाणिज्यिक बैंकों को अपनी जमा राशि पर रातोंरात ऋण (ऋण) के लिए आरबीआई से 1% उधार लेने की अनुमति देता है।

और जानने के लिए ये पढ़े – पीवीआर क्या है? पूरी जानकारी कंपनी के ब्रांडों की सूची?

1 thought on “रिवर्स रेपो और रेपो रेट क्या है आरबीआई और सेंट्रल बैंक?”

Leave a Comment

Translate »